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प्रमाणीकरण

प्रमाणीकरण

एनबॉन पेशेवर प्रमाणपत्रों और औपचारिक प्रबंधन प्रणाली के साथ उच्च मानकों को बनाए रखता है। गुणवत्ता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली आवश्यकताओं का पालन शामिल है

गुणवत्ता
प्रमाणपत्र

   जीबी/टी 190xx-20xx गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली आवश्यकताओं, जीबी/टी 240xx-2004 पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली आवश्यकताओं और उपयोग के दिशानिर्देश, और जीबी/टी 280xx-2022 व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली विनिर्देशिकाएँ के अनुसार, हमारी कंपनी ने मार्च 2019 में संस्करण ए गुणवत्ता, पर्यावरण, और व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रबंधन मैनुअल तैयार किया और 9 मार्च 2019 को इसके पूर्ण प्रयोग का आरंभ किया। गुणवत्ता प्रक्रिया नियंत्रण, पर्यावरणीय कारक, और खतरे के स्रोत को विभिन्न उपायों जैसे कि प्रणाली कार्य संचालन नियंत्रण, प्रक्रिया दस्तावेजों के संबंधित प्रावधानों के कठोर पालन, और संचालन निर्देशों का विकास और सुधार के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। प्रणाली के प्रयोग के बाद, कंपनी के सभी विभागों ने प्रणाली की आवश्यकताओं के अनुसार कार्यान्वित किया है।
   कोई महत्वपूर्ण गुणवत्ता दुर्घटनाएँ और ग्राहक शिकायतें नहीं हुई हैं, पर्यावरणीय और व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा की जोखिम को सफलतापूर्वक कम किया गया है।



    कंपनी ने अगस्त 2014 में आईएसओ गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली संवर्धन कार्य शुरू करना शुरू किया। महाप्रबंधक के प्रत्यक्ष नेतृत्व में, कंपनी ने गुणवत्ता मैनुअल, प्रक्रिया दस्तावेज़ की स्थापना की और विभिन्न प्रबंधन और तकनीकी दस्तावेज़ तैयार किए,
     और सिस्टम आवश्यकताओं को सख्ती से लागू किया। इसने वार्षिक नियमित आंतरिक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली ऑडिट पारित किया, और तीसरे पक्ष प्रमाणन कंपनी के "प्रमाणपत्र नवीनीकरण ऑडिट" को स्वीकार किया, समझें कि कंपनी की गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित और बनाए रखा गया है।
   2019 में, कंपनी के नेताओं ने कंपनी की गुणवत्ता नीति, उद्देश्यों और निरीक्षण प्रक्रिया दस्तावेजों के कार्यान्वयन को प्रचारित करके, ग्राहक-केंद्रित की वकालत करके ग्राहकों की आवश्यकताओं और कानूनों और विनियमों को पूरा करने वाले उत्पाद की गुणवत्ता के महत्व पर बार-बार जोर दिया। "प्रक्रिया विशिष्टता, गुणवत्ता सुनिश्चित करना; निरंतर सुधार, ग्राहक संतुष्टि" की गुणवत्ता नीति को मजबूती से लागू करना और गुणवत्ता उद्देश्यों को परत दर परत विघटित करना और उन्हें सभी विभागों में लागू करना। यह सभी पदों पर कर्मियों की जिम्मेदारियों और अधिकारियों को स्पष्ट कर सकता है, कर्मियों, उपकरणों, सामग्रियों और अन्य पहलुओं की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित कर सकता है, उत्पादन की निरंतरता सुनिश्चित कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि गुणवत्ता निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती है।

संसाधन प्रबंधन

   ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, कंपनी उत्पादन का योजना बनाती है, बाजार को विस्तारित करती है, निरंतर लोगों को प्रस्तुत करती है और उपकरण खरीदती है, और सुनिश्चित करती है कि विभिन्न संसाधन उत्पादन आवश्यकताओं को पूरा करें।
    सामान्य प्रशासन विभाग को मानव संसाधन नियंत्रण प्रक्रिया को कड़ी से कार्यान्वित करना चाहिए ताकि कर्मचारियों की प्रशिक्षण और आउटसोर्सिंग प्रशिक्षण को और मजबूत किया जा सके, और सुनिश्चित किया जा सके कि विशेष प्रकार के काम के कर्मचारियों को प्रमाण पत्रों के साथ काम करने की अनुमति हो, ताकि वे उनके द्वारा उठाए गए काम के लिए योग्य हों और अनुभवी उत्पादन तकनीशियनों को भर्ती करें। कंपनी के उपकरण और सुविधाओं का प्रबंधन मूल रूप से बुनियादी ढांचे और कार्य पर्यावरण नियंत्रण प्रक्रिया के अनुसार लागू किया जा सकता है। मुख्य समस्याएँ हैं: a कुछ उपकरण ऑपरेटरों को उपकरण का पर्याप्त ज्ञान नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप उपकरण की मरम्मत और रखरखाव समय पर और सही जगह पर नहीं होता है; बी. ऑपरेटरों ने दैनिक उपकरण जांच सूची में रिकॉर्ड को सावधानीपूर्वक लागू नहीं किया, जिसके परिणामस्वरूप समय पर छोटे उपकरण दोषों को ढूंढने में विफलता हुई और उपकरण प्रदर्शन प्रभावित हुआ।
    उत्पादन कर्मचारी उत्पादन कार्यशाला प्रबंधन प्रणाली के अनुसार कार्यान्वित कर सकते हैं, मुख्यतः क्योंकि उत्पादन उपकरण उपयोग के बाद समय पर वापस नहीं किए जा सकते हैं, और हर जगह उपकरण पाए जाते हैं, जो उत्पादन दक्षता को प्रभावित करते हैं।

   कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक-संबंधित प्रक्रिया नियंत्रण प्रक्रिया विकसित की है कि कंपनी अनुबंध में निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है। भविष्य में, हमें अनुबंध समीक्षा के महत्व के बारे में अपनी समझ को मजबूत करना चाहिए,
   और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रखरखाव भागों को प्राप्त करने से पहले परियोजना की निर्माण अवधि, कीमत, निर्माण आवश्यकताओं आदि की समीक्षा की जाए, ताकि यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कंपनी निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है। एक बार परियोजना स्वीकृत हो जाने पर, हमें सावधानीपूर्वक अनुबंध का पालन करना चाहिए।
   क्रेता को खरीद आवेदन के अनुसार योग्य आपूर्तिकर्ताओं से सख्ती से खरीदारी करनी होगी और प्रासंगिक सामग्री प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। कारखाने में प्रवेश करने से पहले स्वीकृति का पालन करें, और अयोग्य कच्चे माल और आउटसोर्स किए गए हिस्से कारखाने में प्रवेश नहीं करेंगे या गोदाम में प्रवेश नहीं करेंगे। केवल गुणवत्ता को नियंत्रित करके ही गुणवत्ता की गारंटी दी जा सकती है।
   उत्पादन प्रक्रिया में, "प्रक्रिया विनिर्देश और गुणवत्ता आश्वासन" प्राप्त करने के लिए उत्पादन प्रक्रिया और तकनीकी चित्रों के अनुसार प्रसंस्करण और उत्पादन करना सख्ती से आवश्यक है। प्रमुख प्रक्रियाओं और प्रमुख प्रक्रियाओं पर निरीक्षण करें, आत्म-निरीक्षण, पारस्परिक निरीक्षण और विशेष निरीक्षण के "तीन-स्तरीय निरीक्षण" सिद्धांत का पालन करें, और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उत्पाद अगली प्रक्रिया में स्थानांतरित होने से पहले योग्य है। जब गुणवत्ता संबंधी खतरे या गैर-अनुरूप उत्पाद पाए जाते हैं, तो उन्हें समय पर हटा दिया जाएगा या फिर से काम किया जाएगा, और गैर-अनुरूप उत्पादों की डिलीवरी नहीं की जाएगी।


   प्राप्त परिणामों को समेकित करने और निरंतर सुधार प्राप्त करने के लिए। ग्राहक वापसी यात्रा, प्रश्नावली वितरण, टेलीफोन सर्वेक्षण, ग्राहक शिकायत स्वीकृति और अन्य तरीकों के माध्यम से उत्पादन की गुणवत्ता और सेवा की संतुष्टि और उद्यम की समग्र छाप को समझें।
   उत्पादन की प्रक्रिया में, नवीनीकृत उत्पादों की गुणवत्ता में अयोग्य और अयोग्य सामग्रियों के नियंत्रण को और मजबूत किया जाना चाहिए। दोबारा तैयार किए गए उत्पादों पर दृढ़ता से दोबारा काम किया जाना चाहिए और जो उत्पाद बेकार हो गए हैं उन्हें भी सख्ती से खत्म किया जाना चाहिए। कंपनी ने गैर-अनुरूपताओं के कारणों और गैर-अनुरूपताओं के संभावित कारणों को खत्म करने और गैर-अनुरूपताओं की पुनरावृत्ति और घटना को रोकने के लिए सुधारात्मक और निवारक उपायों के लिए एक नियंत्रण प्रक्रिया विकसित की है। भविष्य में,
   संबंधित विभागों और जिम्मेदार व्यक्तियों को उत्पादन और सेवा की गुणवत्ता और प्रणाली में गैर-अनुरूपताओं का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए, एक उदाहरण से निष्कर्ष निकालना चाहिए, प्रभावी सुधारात्मक और निवारक उपायों को तैयार करना चाहिए और उन्हें गंभीरता से लागू करना चाहिए, ताकि गुणवत्ता प्रणाली की प्रभावशीलता में लगातार सुधार करें।
आशा है कि कंपनी के नेता और विभाग प्रबंधक विभाग के कर्मचारियों के लिए ISO9001 पर अधिक ध्यान देंगे और इसमें भाग लेंगे। प्रशिक्षण और सीखने को मजबूत करें, और विभिन्न नियंत्रण प्रक्रियाओं की आवश्यकताओं को अच्छी तरह से समझें। इसे लागू करने के लिए कंपनी के समग्र आईएसओ गुणवत्ता प्रबंधन को और मजबूत करने की जरूरत है।
   गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली और दैनिक कार्य के एकीकरण को और मजबूत करने की आवश्यकता है। गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकताएं दैनिक कार्य के लिए कंपनी और विभागों की मानक आवश्यकताएं हैं, कोई अतिरिक्त बोझ नहीं। विभाग की प्रासंगिक प्रणालियों में सुधार करें और विभाग के कर्मचारियों के कार्य मानकों को मजबूत करें।